Entertainment

यह 7 सबसे अमीर राजनेता जो अपने पैसे से दुनिया पर कर रहे है राज, नंबर 5 सबसे अलग है

दुनिया में हर जगह के अलग अलग राजनेता अपने काम की वजह से जाने जाते है, हर देश के राजनेता का अपना अपना चाहने वाला मौजूद है. हर राजनेता का यही काम होता है की वह लोगो का भलाई और देश का विकाश करें, आज हम आपको दुनिया के अमीर राजनेता से रूबरू करवाने वाले है, तो चलिए जानते है आखिर कौन कौन से राजनेता इनमे शामिल है. आज के समय में बहुत से ऐसे लोग है जो इनके रेहन सेहन को देख कर काफी उत्शुक रहते है और यह सभी पूरी दुनिया में काफी मशहूर भी है.

वलेरी पुतिन

गौरतलब है की तकरीबन 18.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ पुतिन सबसे अमीर राजनेताओं में से एक माने जाते है. इन्होने काफी जतदा पैसे और लोकप्रियता हासिल की है. इन्होने पीएम के रूप में अपने शासन के दौरान दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल हो गए है.

सोनिया गाँधी

भारत देश का मसहूर चेहरा सोनिया गांधी का नाम भी अमर राजनेताओं के लिस्ट में शामिल है. सोनिआ गाँधी का जन्म इटली में हुआ था, गौरतलब है की साल 1968 में भारत के मशहूर राजनेता राजीव गांधी के साथ शादी के बंधन में बंध गयी थी और दोनों देशों की राष्ट्रीयता हासिल कर ली थी. राजनीति में शामिल होने के बाद यह भारत का सबसे मशहूर चेहरा बन गया है. बता दे की इनकी कुल संपत्ति तकरीबन 19.2 बिलियन डॉलर है.

अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अज़ीज़

सऊदी अरब के जाना माना चेहरा अब्दुल्ला जो वह के राजा भी है, इनका पूरा धन तेल और शेखों के कुछ संसाधनों से आता है. बहुत से लोगो को यही लगता है की अरब के लोगो को पैसा बर्बाद करना पसंद है, लेकिन ऐसा नहीं है, अब्दुल्ला ने लोगों के लिए शिक्षा के बेहतर बनाने के लिए अपना पैसा लगा दिया लेकिन यह भीत सही शाबित नहीं हो पाया, बहुत से मंत्रियों पर इनका नियंत्रत है, क्योंकि वह देश के राजा है, गौरतलब है की साल 2005 में उन्हें लोगों द्वारा राजा के रूप में चुना गया था और उनकी कुल संपत्ति तकरीबन 21 बिलियन डॉलर थी.

सावित्री जिंदल

भारत देश की दूसरी सबसे अमीर महिला राजनेता और विधान सभा की सदस्य हैं, सबसे खास बात तो यह है की यह जिंदल स्टील की चेयरपर्सन हैं. तकरीबन 13.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया की अमीर भारतीय में 16 वें स्थान पर इनका नाम आता है.

हस्सनल बोल्किअह

ब्रुनेई के सुल्तान गैस और तेल के संशाधन को बनाये रखने के लिए काफी मशहूर है, खास बात यह है की वह अपने देश में शाही सशस्त्र बलों के कमांडर भी रह चुके है, उनके पास तकरीबन 8000 कारें हैं, जिनकी कीमत का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है, उनकी कुल संपत्ति 20 बिलियन डॉलर है.

माइकल ब्लूमबर्ग

हार्वर्ड की इस प्रतिभा ने राजनीति में आने से पहले बिजनेस कर अपनी कॅरिअर की शुरुआत किया था. उन्होंने शहर की भलाई के लिए काफी परियोजनाएं भी विकसित की हैं, उनकी कुल संपत्ति तकरीबन 37.2 बिलियन डॉलर है, और सबसे अच्छी अच्छी बात यह है की अभी भी बहुत सी शोध, शिक्षा और कला उनके योगदान के कारण बढ़ रहा है.

सिल्विओ बर्लुस्कोनी

इनकी शुरुआत कुछ अलग ही रही है, इन्होने अपने कैरियर की शुरुआत एक वैक्यूम क्लीनर विक्रेता के रूप में किया था, उन्होंने अपना खुद का बिजनेस विकसित किया जो काफी तेजी से विकसित हुआ और जल्द ही उन्होंने अपनी कंपनी भी शुरू की, इनकी प्रगति को देख इन्होने काफी लोकप्रियता हासिल की इतना ही नहीं उन्हें इतालवी संसद में सदस्यता भी दिलाई,तकरीबन 7.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सबसे अमीर राजनेताओं के लिस्ट में इनका नाम भी शामिल है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top